Site icon Sugandh Astro Services

दिवाली पर जानिए लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, आरती और मंत्र

धनतेरस से भैया दूज तक पांच दिनों तक मनाई जाने वाली दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) एक महत्वपूर्ण त्योहार है। लक्ष्मी पूजा, या दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) पूजा, शुभ दिन पर हर भारतीय घर में किए जाने वाले महत्वपूर्ण त्योहार में से एक है। यह मुख्यतः शाम को देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए किया जाता है। लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में पूजा जाता है। इसलिए पूजा अत्यंत प्रसन्नता और भक्ति के साथ की जाती है। देवी लोगों के जीवन में समृद्धि, धन और शांति भी लाती हैं।

यह त्योहार पूरे भारत में बहुत खुशी तथा उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग एक साथ इकट्ठे होते हैं, खाते हैं व जश्न मनाते हैं। बुराई पर अच्छाई और अंधेरे पर प्रकाश की जीत के प्रतीक के रूप में पूरे घर में तेल के दीपक जलाए जाते हैं। दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) और लक्ष्मी पूजा इस साल 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। अगर आप नहीं जानते कि घर पर दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) पूजा कैसे करें या दिवाली पूजा की सामग्री (Diwali Puja Samagri) क्या है, तो आगे पढ़ें।

दिवाली पूजा विधि (Diwali Puja Vidhi)

दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) में भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। पुराणों में ऐसा कहा गया है कि देवी लक्ष्मी इस दिन पृथ्वी पर हर घर में आती हैं। इसलिए, देवी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन घर की सफाई तथा लाइट की व्यवस्था करना आवश्यक है। दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) के समय, निम्नलिखित अनुष्ठानों को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

1. दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) पर सफाई महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आप दिवाली पूजा करते हैं। आपको अपने घर को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और गंगाजल (गंगा नदी का पवित्र जल) छिड़कना चाहिए। आप घर को मिट्टी के दीयों, मोमबत्तियों और रंगोली से भी सजा सकते हैं।

2. अपनी पूजा या लिविंग रुम में टेबल या स्टूल पर लाल सूती कपड़ा बिछाएं। बीच में कुछ दाने रखें।

3. चांदी या कांसे का 75% पानी से भरा कलश दानों के बीच में रखें। कलश में सुपारी, गेंदा का फूल, एक सिक्का और कुछ चावल के दाने डालें। कलश पर पांच आम के पत्ते एक घेरे में रखें।

4. कलश के दाहिनी ओर दक्षिण-पश्चिम दिशा में भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो तथा बीच में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर रखें। छोटी थाली पर चावल का छोटी सी चपटी आकृति बनाएं, उस पर हल्दी से कमल का फूल डिजाइन करें, कुछ पैसे डालें तथा मूर्ति के सामने रख दें।

5. अपनी अकाउंट बुक और धन व बिजनेस से संबंधित अन्य वस्तुओं को मूर्ति के सामने रखें।

6. तिलक लगाएं, फूल चढ़ाएं और  मूर्तियों के सामने दीया जलाएं।

7. पूजा के लिए अपनी हथेली में फूल रखें और आंखें बंद करके मंत्र का जाप करें।

8. आपको प्रार्थना की मुद्रा में हाथ जोड़कर दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) पूजा मंत्र बोलना चाहिए। प्रार्थना करने के बाद, अपने हाथ में फूल लेकर गणेश और लक्ष्मी को भेंट करें।

9. लक्ष्मी की मूर्ति लेकर उसे जल स्नान के रूप में पंचामृत अर्पित करें। इसे पानी से फिर से धो लें, इसे ताजे तौलिये से साफ करें और कलश के साथ वापस रख दें।

10. देवी को भोजन, कुमकुम और हल्दी चढ़ाएं, साथ ही एक माला भी चढ़ाएं। मूर्ति के सामने अगरबत्ती और धूप जलाएं।

11. देवी को नारियल, सुपारी और पान का पत्ता चढ़ाएं। देवी को फल और प्रसाद चढ़ाएं और मूर्ति के सामने गुलदस्ता और कुछ पैसे रखें।

12. लक्ष्मी की आरती करें, थाली में एक दीया लाएं और पूजा की घंटी बजाएं। अब भोजन, मिठाई और प्रसाद बांटे और दान करें।

दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) कैसे करें

अगर आपके पास समय की कमी है, तो यहां बताया गया है कि आप अपने घर में दिवाली पूजा 2022 (Diwali Puja 2022) पूजा कैसे कर सकती हैं।

दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त (Diwali Puja Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार चतुर्दशी तिथि 24 अक्टूबर को शाम 5:28 बजे समाप्त होगी और उसी दिन अमावस्या तिथि शुरू होकर 4:19 बजे तक चलेगी। लक्ष्मी पूजा 24 अक्टूबर को होगी और मुहूर्त शाम 6.54 बजे से रात 8:18 बजे तक 1 घंटा 24 मिनट तक रहेगा।

Exit mobile version